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अब औरत को लुगाई पढेंगे बच्चे

अब नई शिक्षा नीति के तहत मातृ भाषा में होगी प्राथमिक स्तर तक की पढ़ाई, औरत को लुगाई पढेंगे बच्चे शेखावटी के प्राथमिक स्कूलों के विद्यार्थी अब औरत को लुगाई, आग को बासते और इंसान को मिनख पढ़ते नजर आएंगे। नई शिक्षा नीति के तहत प्राथमिक कक्षाओं में मातृ भाषा में शिक्षा देने की नीति लागू होने से ऐसा होगा। इसके लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान ने प्रदेश में संभागवार भाषाई सर्वेक्षण करवाकर स्थानीय भाषा के शब्द कोष तैयार करवाए हैं। शेखावटी के शब्द कोष में शोर को रोला, आदत को बाण, इधर को अठीने, इंतजार को उडीकणों, इकट्ठा को भैळो एवं सांवठो, अध्ययन को पढ़णो, आवास को ठिकाणो, इतना को अतरो, इनकार को नटणों, इसके लिए को इकेपाई एवं अधिक बोलने को लपर-लपर कहा गया है। नई शिक्षा नीति के लिए बच्चों-शिक्षकों की भाषा से शब्दकोष तैयार किया गया है। नई शिक्षा नीति के तहत हुए सर्वेक्षण में प्राथमिक कक्षा के बच्चों की भाषा एवं पढ़ाने वाले शिक्षक की भाषा की जानकारी ली गई थी। इसमें बच्चों के नाम के साथ उनके घर की भाषा, शिक्षक की भाषा, स्कूल का माध्यम, भाषा को समझने एवं बोलने की विद्यार्थियों की क्षम...

बोस आइन्सटीन सांख्यिकी | Bose Einstein statistics in Hindi

बोस आइन्सटीन सांख्यिकी

  • यह सांख्यिकी बोसाॅन या बोस कणों पर आरोपित की जा सकती है, अर्थात् वे कण जो अविभेदित हों तथा जिनकी चक्रण क्वांटन संख्या पूर्णांक हो।
  • कण एक दूसरे से अविभेदित होते हैं।
  • iवे क्वांटम स्तर के प्रत्येक कोश में कणों की संख्या 0, 1, 2, 3, … हो सकती है।
  • निकाय में कुल कणों की संख्या सदैव नियत रहती है, अर्थात्‌  n = Σn = नियत
  • विभिन्न समूहों में स्थित सभी कणों की ऊर्जा का योग अर्थात् निकाय की कुल ऊर्जा सदैव नियत रहती है, अर्थात्‌  E = Σniε = नियत
  • हम n स्वतंत्र समरूप कणों पर विचार करते हैं।
  • इन कणों को क्वांटम समूहों या स्तरों में इस प्रकार वितरित करना है कि
  • ऊर्जा स्तर    ε1, ε2, ε3, ...ε
  • अपभ्रष्टता    g1, g2, g3, ...g
  • कणों की संख्या    n1, n2, n3, ...n

  • हम एक बक्से पर विचार करते हैं। इस बक्से में gi भाग हैं, जिसमें कणों को वितरित करना है।
  • इन भागों या उपकोश के चयन के कुल तरीकों की संख्या gi होगी।
  • इसके पश्चात्‌ शेष (g – 1) भागों तथा ni कणों अर्थात्‌ कुल (n + g – 1) को व्यवस्थित करने के कुल तरीके = (n + g – 1)!
  • अतः वितरण के कुल तरीके = g(n + g – 1)!

  • कण एक दूसरे से अविभेदित हैं।
  • कणों के आपस में एक दूसरे से बदलने पर कोई भी नया ऊर्जा स्तर प्राप्त नहीं होता है।
  • अतः अभीष्ट वितरणों की संख्या 



To know about this lecture in more detail please visit on https://youtu.be/MRlU62K8oXY

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फर्मी डिराक सांख्यिकी यह सांख्यिकी फर्मीऑन या फर्मी कणों पर आरोपित की जाती है, अर्थात् वे कण जो अविभेदित हों तथा जिनकी चक्रण क्वांटन संख्या अर्द्ध पूर्णांक हो। कण एक दूसरे से अविभेदित होते हैं। प्रत्येक कोश या उपस्तर में 0 या 1 कण हो सकता है, अर्थात्‌ g i,  >> n i निकाय में कुल कणों की संख्या सदैव नियत रहती है, n = Σn i  = नियत विभिन्न समूहों में स्थित सभी कणों की ऊर्जा का योग अर्थात् निकाय की कुल ऊर्जा सदैव नियत रहती है E = Σn i ε i  = नियत हम n स्वतंत्र समरूप कण, जिनका चक्रण अर्द्ध पूर्णांक है, पर विचार करते हैं। इन कणों को क्वांटम समूहों या स्तरों में इस प्रकार वितरित करना है कि ऊर्जा स्तर             ε 1,  ε 2,  ε 3, ... ε i  अपभ्रष्टता             g 1,  g 2,  g 3, ... g i  कणों की संख्या     n 1,  n 2,  n 3, ... n i  हम एक बक्से पर विचार करते है। इस बक्से में g i  भाग हैं, जिसमें n i  कणों ...

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Thick lens and its cardinal points Thick lens The combination of two spherical surfaces, is known as thick lens, if the distance between their poles can not be neglected in comparison to their radii. It can be treated as the combination of thin lenses. The thickness of these lenses are comparable to their focal lengths. Cardinal points of thick lens Let µ = refractive index of material of lens t = thickness of lens R 1 and R 2 = Radii of curvature of first and second curved surface of the given thick lens. F 1 and F 2 = First and second focal points respectively. H 1 and H 2 = First and second principal points respectively. f 1 and f 2 = First and second focal length of thick lens respectively. Cardinal points of thick lens Equivalent focal length If there is same medium on either side of thick lens H 1 F 1 = f 1 = - f , and H 2 F 2 = f 2 = f Refraction from surface PP 1 Refraction from surfa...

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